Sarkari Yojana Form कैसे भरना है लिंक कहाँ मिलेगा जाने सब कुछ

Table Of Contents

ये sarkari yojana क्या होती है ?

भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओ का लाभ आम आदमी के लिए आर्थिक रूप से सहयोगी सिद्ध हुई हैं इसके लिए सरकार ने भी समय समय पर इन योजनाओ को सुचारू रूप से लोगो तक पंहुचाने का प्रयास किया हैं! प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा आर्थिक रूप से पिछड़े और कमजोर वर्ग और मध्यम वर्ग के लोगो कि जरूरतों को ध्यान में रखकर इन योजनाओ को आरम्भ किया हैं!

Images of sarkari Yojana

Sarkari Yojana Form Benefits Procedure and Link
Sarkari Yojana Form Benefits Procedure and Link

Sarkari Yojna Video

सरकारी योजनाओ को कौन बनाता है ?

भारत सरकार द्वारा चलायी जाने वाली इन योजनाओ में प्रधानमंत्री जन धन योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, आयुष्मान भारत, वृदावस्था पेंशन योजना, विकलांग पेंशन योजना, उज्जव्ल्ला योजना, प्रधानमंत्री सुकन्या योजना sukanya vivah yojana, अन्नपूर्णा योजना, निशुल्क शिक्षा, खाद्य सुरक्षा योजना, आदि अनेक प्रकार कि योजनाओ को सरकार द्वारा आम आदमी तक पंहुचाने का प्रयास किया जा रहा हैं!

इन योजनाओ को राज्य स्त्तर पर मुख्यमंत्री द्वारा भी अनेक प्रकार कि योजनाओ का विस्तारण किया गया हैं! जो कि गरीब एवं असहाय लोगो के लिए ये योजनाये वरदान साबित हुई हें! प्रत्येक आदमी तक इन योजनाओ का लाभ पहुंचे इसके लिए इन योजनओं को ई मित्र के माध्यम से अधिक से अधिक जानकारी को प्राप्त किया जा सकता हैं! सरकारी योजनाओ से लोगो के जीवन में सुधार होता हैं!

योजनाये किसके लिए बनाई जाती है ?

प्रधानमंत्री द्वारा देश में सेंकडो सरकारी योजनाओ को शुरु किया गया हैं| २०१४ से लेकर अब तक नरेन्द्र मोदी दो बार प्रधानमंत्री बन चुके हैं| नरेन्द्र मोदी जब पहली बार पी एम थे तभी से जनता के कल्याण के लिए इन कल्याणकारी योजनाओ को शुरु किया गया था |

नरेन्द्र मोदी बिना किसी भेदभाव के सभी वर्गों का विकास करना चाहते हैं और इन सभी वर्गों के लिए उन्होंने कई सरकारी योजना शुरु करने का कम किया हैं!

एक और जहां ग्रामीण महिलाओ को मुफ्त गैस सिलेंडर और चूल्हा मिला वही कारोबारियों को प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में कारोबारी को दस लाख तक का लोन मिला, मुद्रा लोन योजना कि खास बात यह कि इसमें कारोबार का विस्तार करने के साथ ही नए कारोबार को स्थापित करने के लिए बिजनेस लोन भी मिलता हैं, आपको बस योजना का फॉर्म sarkariyojanaform भर कर जमा करना होता है.

योजनाओं में लोगो को क्या मिलता है ?

पी एम मोदी द्वारा चलायी जाने वाली इन योजनाओ का मुख्य उद्देश्य विभिन वर्गो को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाना तथा देश के विभिन्न वर्गो तक इन कल्याणकारी योजनाओ को पहुंचाना हैं तथा देश के आर्थिक अर्थव्यवस्था को सुधारना हैं, नागरिको को अची सुविधाए ,आत्मनिर्भर जीवन यापन के अच्छे विकल्प ,अच्छे रोजगार ,अच्छी स्वास्थ्य सेवाए ,बेहतर वातावरण आदि उपलब्ध करना हैं!

इन्ही उद्देश्यों कि प्राप्ति के लिए मान्य प्रधानमंत्री द्वारा समय समय पर इन योजनाओ को लागू किया जाता हैं! भारत सरकार द्वारा देश कि गरीबी रेखा से नीचे आने वाले बी पी एल श्रेणी के परिवारों कि बेटियों के विवाह के लिए आर्थिक सहायता भी प्राप्त कर सकता हैं! जिन परिवारों कि वार्षिक आय कम हैं वे अपनी बेटियों के विवाह के लिए इन योजना के माध्यम से लाभ उठा सकते हैं!

गरीब और लाचार लोग योजना का लाभ कैसे उठा सकते हैं ?

इसी प्रकार देश कि गरीब एवं श्रमिक महिलाओ को केंद्र सरकार कि तरफ से मुफ्त में सिलाई मशीन उपलब्ध करायी जाती हैं जिससे वे घर बेठे खुद का रोजगार शुरु कर सकती हैं इस योजना का लाभ शहरी और ग्रामीण महिलाओं दोनों के लिए दिया जायेगा और इस योजना से देश कि महिलाओं को आत्मर्निर्भर और सशक्त बनाने का प्रयास पूरा हो सके !

सरकार देश के बेरोजगार युवाओ को खुद का रोजगार शुरु करने का अवसर प्रदान करती हैं, जिससे कम ब्याज दर और खुद का व्यवसाय शुरु करने के लिए केंद्र सरकार विभीन्न बैंक के माध्यम से लोन उपलब्ध करवाती हैं! इस प्रकार भारत सरकार सभी वर्गों के लिए समय पर कल्याणकारी योजनाओ कि घोषणा करती हैं!

केन्द्रीय योजना और राज्य स्तरीय योजना में अंतर ?

ये योजनाये केंद्रीय ,राज्य विशिष्ट अथवा केंद्र और राज्यों के बीच एक संयुक्त गठबंधन हो सकती हैं इस खंड में आपको सरकार कि अनेक कल्याण योजनाओ तथा उनके पहलुओ के बारे में ,लाभों कि किस्म , योजनाओ का ब्यौरा एवं सहज सूचना उपलब्ध करवाने का प्रयास किया हैं! और इसका सीधा सीधा लाभ भारतीय जनता को मिल रहा हैं!

इस प्रकार लगभग १३५ से ज्यादा सरकारी योजनाये हैं जिनको प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी सरकार ने शुरु कि हैं और इन योजनाओ का मुख्य लक्ष्य देश में सकारात्मक बदलाव लेन कि कोशिश हैं और कई योजनाये असी भी हे जिन्हें राज्य सरकारों के साथ मिल कर लागू किया गया हैं. sukanya yojana online form 2019 के तहत काफी महिलाओ ने इसका लाभ उठाया. वही pradhan mantri jan kalyankari yojana भी काफी चर्चा का विषय रही.

प्रधानमंत्री योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा इन कल्याणकारी योजनाओ को बालक से लेकर बड़े सभी के हित को ध्यान में रखा हैं! बालको के लिए स्कूलों में मिड डे एवं खेलो इंडिया स्कूल गेम्स जैसी स्कीम को भी बड़ी बारीकी से शामिल किया गया हैं !

इस प्रकार प्रधानमंत्री कल्याणकारी योजनाओ जैसे pradhanmantri sukanya yojna 2019 का लाभ देश के हर व्यक्ति तक पहुँचाना और देश के बेरोजगार युवाओ को इसके माध्यम से सक्षम बनाना जिससे कि वो स्वयं और अपने परिवार के लिए इन योजनाओ के माध्यम से आत्मनिर्भर बना सके !

देश का हर युवा और आम आदमी तक इन योजनाओ के माध्यम से भारत को सामाजिक और आर्थिक रूप से सबल बना सके जिससे कि हर व्यक्ति इन योजनाओ द्वारा लाभान्वित हो सके! इन योजनाओ का मुख्य उद्देश्य ही आदमी को स्व रोजगार और सशक्त बनाना हैं!

योजनायें कब चलाई जाती है ?

इस प्रकार केंद्र और राज्य स्तर पर समय समय पर इन योजनाओ विस्तारण किया जा रहा हैं ! पुरे देश में हर राज्य के अंतर्गत किसी न किसी प्रकार कि योजना द्वारा बालको, महिलाओ, एवं गरीब लोगो कि मदद के लिए सरकार ने इन कल्याणकारी योजनाओ को सभी वर्गों के लोगो तक पहुचाने कि हर संभव कोशिश कि हैं और अधिक से अधिक लोगो तक इन योजनाओ कि जानकारी ऑनलाइन जोड़ने का प्रयास किया हैं!

देश के ग्रामीण एवं शहरी सभी वर्गो तक इन योजनाओ को हर आम जन तक पंहुचा कर अधिक से अधिक बढ़ावा दिया जाये और लोगो को इन कल्याणकारी योजनाओ का लाभ प्राप्त हो सके !

कौनसी sarkari yojana up में चल रही हैं?

हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी द्वारा आत्मनिर्भर उत्तरप्रदेश रोजगार अभियान कि घोषणा कि गयी हैं ! केंद्र सरकार कि तरफ से इस योजना में इन वापस लौटे हुए मजदूरो को रोजगार देने ,स्थानीय बिसनेस को प्रमोट करने और ओधोगिक संस्थानों के साथ पार्टनरशिप कर रोजगार के अवसर बढाने का लक्ष्य हैं!

लॉक डाउन से महानगरो से उत्तरप्रदेश वापस आये मजदुरो और कामगारों के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को आत्मनिर्भर उत्तप्रदेश रोजगार अभियान शुरु कर दिया हैं! प्रधानमंत्री ने इस योजना का शुभ् आरम्भ वीडियो कांफ्रेशिंग के द्वारा कि जिसमे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्य नाथ भी थे !

योजन सही से क्रियान्वित हो इसके लिए क्या प्रावधान है ?

इस योजना को लेकर सरकार का कहना हैं कि इन मजदूरो को उनके गृह राज्य या उनके घर के आस पास ही रोजगार कि उपलब्धता कि जाये जिसके लिए युद्ध स्त्तर पर काम किया जा रहा हैं! इसके लिए राज्य सरकार ने एक आयोग का गठन किया हैं!

प्रधानमंत्री द्वारा इस योजना के माध्यम से यह भी कहा गया कि इस महामारी के दौरान अन्य राज्य सरकारों को भी अवसर ढूढने के प्रयास करने चाहिए जिससे छोटे और अन्य उधमियो को भी रोजगार के अवसर मिल सके!

योजना के बारे में विपक्षी पार्टी क्या कहती है ?

प्रधानमन्त्री द्वारा यह भी कहा गया कि श्रम कि महत्ता को आधार बनाते हुए इससे हमें प्रेरित होकर सीखना चाहिए और गरीब कल्याण स्वरोजगार अभियान के तहत मजदूरो को अवसर प्राप्त हो सके इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार कि तरफ से पहल कि गयी हैं!

इसके अलावा उत्तरप्रदेश में पी एम किसान सम्मान निधि योजना, उत्तरप्रदेश आवास योजना,उत्तरप्रदेश कन्या विधा धन योजना,उत्तरप्रदेश राष्ट्रीय परिवारिक लाभ योजना, योगी मुफ्त लैपटॉप योजना,उत्तरप्रदेश सेवायोजन रोजगार मेला, उत्तरप्रदेश मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना जैसी योजनाओ ने तो सरकारी विज्ञापनों में मुख्य जगह बनाई.

प्रमुख योजनाये कौनसी है ?

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली प्रधानमंत्री स्व निधि योजना और राज्य स्तर पर उत्तरप्रदेश विधवा पेंशन योजना vidha pesan, उत्तरप्रदेश किस्सान आवास क़िस्त योजना ,उत्तरप्रदेश बाल श्रमिक विधा योजना, उत्तरप्रदेश मुर्गीपालन लोन योजना, उत्तरप्रदेश विश्वकर्मा सम्मान योजना, अनेक योजना का आम जन के विकास और समृद्धि पूर्ण जीवन यापन हेतु चलायी जा चुकी है.

sarkari yojana online कैसे अप्लाई करनी चाहिए ?

सबसे पहले तो आपको अपने KYC प्रोसेस को पूर्ण करने हेतु अपने डॉक्यूमेंट इकठे करने चाहिए. ऐसी योजना का लाभ आपको मिल सके उसके लिये बिना कोई राजनितिक छींटाकसी के कागज एकत्रित कर लेने चाहिए ताकि जब भी कोई योजना आये तो आपको कागज ढूंढने में समय ख़राब नहीं हो.

अपने जन्म प्रमाणपत्र से लेकर अपनी शेक्षणिक योग्यता के सर्टिफिकेट और मार्क शीट डिग्री और डिप्लोमा की एक फाइल बना लें और उसकी एक कॉपी अपने मेल बॉक्स में सेव करके रख लें.

जैसे ही योजना के बारे में पता चले सबसे पहले फॉर्म आपको ही भरना है, यद् रखिये योजना के घोसणा होते ही शुरुवाती चरण में जिसने मौको पर चोके मरना शुरू कर दिया जीत कहो या सफलता योजना का लाभ उसको मिलता तय है.

ये sarkari yojana.com csc पोर्टल क्या है ? और इसे कौन चलाता है ?

ऐसे websites कुछ युवा उद्द्मियो कि सहायता के लिए बनाई जाती है ताकि उनकी जिज्ञासा को शांत करने के लिए योजनाओ का पूरा ज्ञान दिया जा सके. ऐसे काफी वेबसाइट है. सरकारी योजना हेतु अधिकृत वेबसाइट आप यहाँ से देखें.

इस वर्ष कौनसी नयी sarkari yojana 2020 up में घोषित हुई है ?

आप उत्तर प्रदेश वाले पेज पर जाकर वहाँ कि समस्त योजनाओ के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं योगी आदित्यनाथ द्वारा कई प्रकार कि योजनाओ कि घोषणा हुई है.

समस्त sarkari yojana 2019 list कहाँ से प्राप्त की जा सकती है ?

आप इस पेज के ऊपर के लिंक में सभी राज्य के अनुसार चलाई जाने वाली sarkari yojna 2019 योजनाओ में वर्ष अनुसार 2019 sarkari yojana कि डिटेल देख सकते हैं.

क्या हम sarkari yojana 2019 in hindi अपने मोबाइल पर देख सकते हैं?

जी हाँ आजकल मोबाइल स्क्रीन को ध्यान में रखकर ही सभी वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ कि जाती है. कभी एक्सेल शीट देखने में दिककत का सामना करना पद सकता है. इसके लिए क्रोम या अन्य ब्राउज़र के सेटिंग में जा कर VIEW as desktop मोड ओन करके देखें. नयी योजनाओ sarkari yojana news 2020 के लिए आप हमारी वेबसाइट के ब्लोग्स और आर्टिकल पढ़ें.

योजनाओं के अंतर्गत sarkari yojana bihar में क्या हाल है?

बिहार वैसे तो पिछड़े राज्यों कि श्रेणी में आता है मगर मानने नितीश कुमार के कुशल नेतृत्व में कम संसाधनों के बावजूद सरकारी योजनायें भली भांति चलाई जाती है जैसे कि हमने कोरोना काल में भी देखा कैसे टेस्टिंग के मामले में भी नीतीश जी ने बिहार को राजस्थान से भी 10 कदम आगे रखा.

राजस्थान सरकार ने निरंतर टेस्टिंग घटाई और 40 हजार प्रतिदिन से घटाते हुए इसे 20 हजार या 25 हजार टेस्ट प्रतिदिन पर ला दिया वही बिहार में प्रतिदिन 70 हजार टेस्ट हो रहे हैं.

sukanya samriddhi yojana ke bare mein अधिक जानकारी के लिए यह लिंक खोलें जहा से आपको Sukanya Samriddhi Yojana (SSY) की पूरी जानकारी और उसका कैलकुलेटर द्वारा गणना भी की जा सकेगी.

फर्जी सरकारी योजनाओ Fake Sarkari yojana की पहचान कैसे करें ?

कइ प्रकार के वेबसाइट संचालक फेक योजनाओ के बारे में बता कर लोगो का डाटा एकत्रित करते हैं जैसे laptop vitran yojana 2020 rajasthan और अम्मा स्कूटी योजना और आयुष्मान भारत योजना के नाम पर कई फर्जी वेबसाइट और डोमेन बुक करके लोगो के साथ ऑनलाइन फ्रॉड होते रहते है.

सोलर योजना के नाम पर भी कई प्रकार का फर्जीवाडा देखने को मिला है.

sarkari yojana result कैसा रहता है ?

यह तो सही तरह से अप्लाई करने और महकमो कि कार्यशैली पर निर्भर करता है.

धन्यवाद दोस्तों तो ये था हमारा sarkari yojana Form ब्लॉग आपको कैसा लगा हमें comment करके जरुर बताना और दूसूरी सभी योजना देखने के लिए आप हमारी sarkari yojana category जरुर देखने का कष्ट करे.

Leave a Comment