PM Modi Speech on Independence Day 2020 15 Aug

राष्ट्र के नाम अपने संबोधन PM Modi Speech on Independence Day 15 Aug 2020 में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने अपने भाषण में आताम्निर्भर भारत पर जोर दिया वही बिना नाम लिए चीन और पाकिस्तान पर भी करार प्रहार किया. दिन की शुरुआत उन्होंने ट्विटर पर एक शुभकामना वाला सन्देश राष्ट्र और अन्तर्राष्ट्रीय लोगो तक अपनी पंहुच वाले लोगो तक प्रसारित किया.

PM narednra modi speech on independence day 2020
PM narednra modi speech on independence day 2020

PM modi tweet onm independence day 2020

अपने अभिभाषण में उन्होंने फाइबर ऑप्टिक केबल द्वारा भारत के हरगाँव को जोड़ने की बात कही और साथ थी भारत में चल रहे कोरोना वैक्सीन के 3 ट्रायल के बारे में भी बताया. उनके भाषण की कुछ हाइलाइट्स कुछ इस प्रकार रही.

श्री नरेन्द्र मोदी ने अपना भाषण 7 बजकर 34 मिनट पर लाल किले से शुरू किया.

भाषण की समाप्ति पर हर बार कि भांति उन्होंने ‘वंदे मातरम’ का नारा दिया और अपने शब्दों कको विराम दिया. उन्होंने कोरोना को एक चुनोती कि तरह लेते हुए देश वासियों को इस बीमारी पर अपने पर हावी नहीं होने देने का निर्देश देकर इसे अपने सपने को पूरा करने और आत्मनिर्भर भारत बनाने की बात कही.

Ram Mandir, AAtmnirbhar Bharat, Vistaarvaad aur Aatankwad

उन्होंने देश कि नीतियों और देश के उत्पादों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने का सन्देश दिया. इसी कि सहायता से अखंड भारत और ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ जैसे सपने को साकार कर पाएंगे, एक पल के लिए ऐसा लगा मानो अब वो अपना भाषण इसे के साथ रोकेंगे मगर फिर उन्होंने अभी जो अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का शिलान्यास किया था उसकी एवज में फर्द के लोगो से लोगों को शांति बनाए रखने की भूरी भूरी प्रशंशा भी की.

देश के रीति रिवाज को साथ रखते हुए देश को इस दशक में प्रगति शील रखने की बात कही. साथ ही देश के सीमावर्ती क्षेत्रों में एक लाख ए एनसीसी कैडेट्स की भर्ती करने कि बात कही जिनमे से महिलाओं को लगभग एक तिहाई उम्मीदवारी आरक्षित रखी.

Internet connectivity via Fiber Optic

फिर उन्होंने लक्षद्वीप तक फ़ास्ट इंटरनेट कनेक्टिविटी से जोड़ने के बारे में चंद शब्द कहे. और इसे भी फाइबर ऑप्टिक द्वारा जोड़ने के बारे में बताया. इतना सब होने के साथ उन्होंने जोर देते हुए कहा कि हमने काफी सेना के काफी औजार का आयात बंद कर दिया है और इसकी इक लिस्ट कुछ समय पूर्व रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी दिखाई थी.

Speech on corona

साथ ही मोदी जी ने उन देशो को धन्यवाद दिया जिन्होंने अपने भारत देश के नागरिको को कोरोना काल में सहायता की और वन्दे भारत मिशन के तहत भारत वापसी की राह दिखाई. अब उन्होंने लद्दाख में हुइ खुनी झड़प पर ध्यान ले जाते हुए बताया कि कैसे विस्तारवाद की बीमारी से पीड़ित चीन की सेना के साथ खुनी संघर्ष में जान गंवाने वाले शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की.

प्रधानमंत्री ने कहा कि जो लोग भारत की संप्रभुता को चुनौती देते हैं, चाहे वह नियंत्रण रेखा हो या एलएसी, उन्हें उनकी ही भाषा में करारा जवाब दिया गया और हमारे शहीद सैनिक मारते मारते अपने देश के लिए शहीद हो गए.

इससे पहले मोदी ने बताया कि कैसे कम से कम समय में सभी भारतीयों नागरिको को कोरोना वैक्सीन टीकाकरण का रोडमैप तैयार है.

Highlights of PM Modi Speech on Independence Day 2020 15 Aug

हिंदुस्तान के चुनिंदा शहरों में से वायु और जल प्रदूषण को घटाने हेतु एक व्यापक दृष्टिकोण के साथ एक विशेष अभियान का खाका बनाये जाने के बारे में बताया. इसके साथ उन्होंने चंद और मुद्दे के बारे में बात कि जैसे कि

लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश में तब्दील करना
परिसीमन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद जम्मू-कश्मीर में फिर से चुनाव
अनुच्छेद के निराकरण और जम्मू-कश्मीर ने विकास का एक साल
तीन वैक्सीन को ट्रायल के बाद वैज्ञानिकों से मंजूरी मिलने के बाद बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू
राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन
महिलाओं के जनधन खाते
कोरोना जाँच हेतु लैब में टेस्टिंग कैपेसिटी
नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति
सभी गांवों में ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क
ऑप्टिकल फाइबर कनेक्टिविटी का अधिक से अधिक फैलाव
Bhim UPI-यूपीआई
‘ईज ऑफ लिविंग जिसमे सस्ता इंटरनेट किफायती हवाई टिकट,किफायती आवास, टैक्स में कमी
जल जीवन मिशन
कृषि बुनियादी ढांचा कोष

पूरा PM श्री नरेन्द्र मोदी का पूरा भाषण आप यहाँ से देख सकते हैं, और हमारी समस्त सरकारी खबरों को पढने के लिए आप हमारे sarkari category अवश्य विजिट करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *