एग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड के लिए 1 लाख करोड़ स्वीकृत और प्रधान मंत्री किसान योजना 17 हजार करोड़ की किश्त जारी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी NarendraModi ने आज वीडियो कांफ्रेंस करते हुए बताया कि एग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड के तहत एक लाख करोड़ रुपये की वित्‍तीय सुविधा की शुरूआत कर दी गयी है. श्री नरेंद्र सिंह तोमर जो कि केंद्र में किसान कल्याण मंत्री के रूप में अपनी सेवा दे रहे हैं वो भी उनके साथ उपस्थित रहे.

Introduction

एग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड योजना मोदी सरकार द्वारा कोरोना कल में किसानो को राहत पंहुचाने का एक अच्छा प्रयास है और किसानो कि प्रगति से देश कि प्रगति होने निश्चित है. आत्मनिर्भर भारत में यकीनी तौर पर किसानो के बहुत बड़ा योगदान रहने वाला है. ऐसे में मोदी जी अपनी योजनाओ के केंद्र में किसानो को कैसे पीछे छोड़ सकती है ?

एग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड
एग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड agriculture-infrastructure-fund

Agriculture Infrastructure Fund एग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड

और साथ ही जो पहले से प्रधानमंत्री किसान योजना के अंतर्गत साढे़ आठ करोड़ किसानों के लिए 17 हजार करोड़ रुपये की योजना चल रही थी और उसकी पांच किश्ते जारी की जा चुकी है उसकी छठी किस्‍त भी जारी की जा रही है।इसके तहत खेती Agriculture और किसानो को Farmers उनकी तकलीफों से निदान देने के लिए ऐसा किया जा रहा है.

मोदी सरकार की गुड गवर्नेंस Good Governance क्या है ?

वैसे आपको बताते चले कि किसान विकास Farmer Welfare के लिए मोदी कि भारत सरकार कई प्रकार के प्रोग्राम और योजनाये चलती है और समय समय पर उनका मूल्यांकन कर उनमे आने वाली खामियों को दूर करने का प्रावधान भी रखा जाता है. इसे गुड गवर्नेंस Good Governance माना जाता है.

एग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड योजना के तहत पैसा कैसे मिलेगा ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम-किसान) योजना Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana जो कि 01 दिसंबर 2018 को घोषित हुई थी उसकी सहायता से तकरीबन 9.9 करोड़ किसानो को 75 हजार करोड़ का नकद लाभ सीधे उनके बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर Direct Benefit Transfer में किया जाना तय किया.

योजना का लाभ किसे मिलेगा ?

इस योजना के लाभार्थियो में कृषि अवसंरचना कोष Agriculture Infrastructure Fund के नाम पर निम्न प्रकार के लाभार्थियों को केंद्र में रखा गया है

  • किसान Farmers
  • PACS
  • विपणन सहकारी समितियां Marketing Cooperative Societies
  • FPO
  • SHG
  • संयुक्त देयता समूह Joint Liability Groups (JLG)
  • बहुउद्देशीय सहकारी समितियां Multipurpose Cooperative Societies
  • कृषि उद्यमी Agri-entrepreneurs
  • स्टार्टअप Startups
  • केंद्रीय/राज्य एजेंसी या स्थानीय निकाय प्रायोजित सार्वजनिक-निजी भागीदारी परियोजनाएं Central/State agency or Local Body sponsored Public-Private Partnership Projects

एग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड योजना कि घोषणा कब हुई ?

कृषि अवसंरचना कोष की जिसकी घोषणा उन्होंने आज ९ अगस्त २०२० को सुबह 7 बजकर 8 मिनट पर एक ट्वीट के माध्यम से की थी.

एग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड योजना के लिए फण्ड कितना आवंटित किया गया ?

कृषि अवस्थापना निधि के तहत 75,000 Crore 9.9 किसानो को उनके आधार कार्ड में जुड़े बैंक अकाउंट में सीधे बैंक ट्रान्सफर किये जा रहे हैं. इससे फण्ड के दुरूपयोग की सम्भावना ख़तम हो गई. इसके लिए राजीव गाँधी का वह बयान याद कर सकते हैं जिनमे उन्होंने कभी कहा था कि  केंद्र से भेजे जाने वाले एक रुपये  में से नीचे तक 15 पैसे  ही पहुंचते थे.

कल ही उन्होंने गंदगी भारत छोड़ो का नारा भी दिया और बताया कि कोरोना महामारी यदि २०१४ में आई होती क्या हाल होता ?

ऐसी ही अन्य सरकारी योजनाओं के बारे में जानने के लिए आप हमारी Sarkari Yojana category अवश्य विजिट करें. धन्यवाद

Leave a Comment