NIOS के D.El.Ed Teachers को DD Dish TV की डिटेल्स सबमिट करनी होगी

NIOS के D.El.Ed Teachers को DD Dish TV की डिटेल्स सबमिट

एनआईओएस डी.एल.एड Diploma in Elementary Education जो कि प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा देने वाली संस्था है जो अप्रशिक्षित इन-सर्विस शिक्षकों के लिए एक कार्य करती है उन शिक्षको के लिए जो प्राथमिक या उच्च प्राथमिक स्कूलों में काम कर रहे हैं। एनआईओएस ने अब सभी शिक्षकों के लिए डीडी डिश टीवी का ब्योरा देना अनिवार्य कर दिया है जिन्होंने स्वयंप्रभा चैनल का विकल्प चुना हैं ।

इसके अनुसार,DD डिश टीवी D2H के स्वयंप्रभा चेनल पर व्याख्यान दे रहे सभी अप्रशिक्षित शिक्षकों को आधिकारिक वेबसाइट dled.nios.ac.in पर विवरण भरने की जरूरत है ।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (एनआईओएस) शिक्षकों की स्थिति को ट्रैक करना अनिवार्य बनाता है । दैनिक आधार पर अप्रशिक्षित शिक्षकों की उपस्थिति पर नजर रखने के लिए यह एक आवश्यक कदम है।

यह सभी अप्रशिक्षित सेवा में शिक्षकों के लिए अपनी नौकरी जारी रखने के लिए एक अनिवार्य पाठ्यक्रम है । शिक्षकों को अपने डीडी डिश टीवी (स्वयंप्रभा चैनल) का ब्योरा ऑनलाइन माध्यम से जमा करना होगा।


डीडी डिश टीवी का विवरण कैसे जमा करें – ऑनलाइन प्रक्रिया

एनआईओएस डिश टीवी पर व्याख्यान में भाग ले रहे सभी अप्रशिक्षित इन-सर्विसेज शिक्षकों की उपस्थिति रिकॉर्ड बनाए रखेगा । इस वजह से शिक्षकों को स्वयं प्रभा चैनल का ब्योरा देना होगा। नीचे ऑनलाइन विवरण जमा करने की पूरी प्रक्रिया है:-

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं dled.nios.ac.in
इसके बाद होमपेज पर , “टीचर सेक्शन” पर क्लिक करें और फिर नई विंडो में, “स्वयंप्रभा चैनल के लिए डीडी डिश टीवी का विवरण प्रदान करें- विवरण भरने के लिए क्लिक करें” लिंक।
यह पद अनिवार्य है”, उम्मीदवार होमपेज पर फोटो पर सीधे क्लिक कर सकते हैं जो निम्न लिखित प्रदर्शित करता है “डीडी डिश टीवी का विवरण प्रदान करने के लिए क्लिक करें- ।
डीडी डिश टीवी विवरण प्रस्तुत पृष्ठ का उपयोग करने के लिए, इस लिंक पर क्लिक करें
यह पृष्ठ नीचे दिखाए गए दिखाई देगा:-

डीडी डिश टीवी विवरण प्रस्तुत पृष्ठ
यहां उम्मीदवारों को अपना रेफरेंस नंबर, नामांकन नंबर, नाम आदि दर्ज करना होगा ।
अंत में, उम्मीदवार “सबमिट” बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

अकादमिक विभाग, एनआईओएस ने सीखने की प्रक्रिया को और अधिक कुशल बनाने के लिए कौशल, दक्षताओं और दृष्टिकोण प्रदान करने के लिए D.El.Ed कार्यक्रम विकसित किया है ।

dled.nios.ac.in

Leave a Comment