Learning Mock Test Kvpy Can Be Disastrous If You Neglect These 7 Simple Rules

Mock Test Kvpy छात्रों की सुविधा हेतु बनाया हुआ वह टेस्ट है. इसके माध्यम से विज्ञान में रूचि रखने वाले छात्रों को सरकारी फ़लोशिप kvpy fellowships के लिए कंडक्ट किये जाने वाले वार्षिक एग्जाम जिसे kishore vaigyanik protsahan yojana भी कहा जाता है, की मुफ्त में तैयारी करवाई जाती है. यह टेस्ट क्या है ?इसका सिलेबस क्या है और इसकी अन्य डिटेल्स आपको निचे दी गई है.

KVPY किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना क्या है ?

किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (केवीपीवाई) बेसिक साइंसेज में फैलोशिप scholarship program का एक राष्ट्रीय कार्यक्रम है, जिसे विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, बेंगलोर से भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया और इसे सरकारी विभाग द्वारा ही पूर्णतया प्रायोजित किया जाता है. इसका उद्देश्य किशोरों में विज्ञान के प्रति उनकी रूचि देखकर उन्हें धन राशी मुहैया करवा कर उन्हें वैज्ञानिक के तौर पर तैयार किया जाता है ताकि आगे जाकर वो देश के काम आ सके.

विज्ञान में बुनियादी विज्ञान पाठ्यक्रमों और अनुसंधान कैरियर को आगे बढ़ाने के लिए असाधारण रूप से अत्यधिक प्रेरित छात्रों को आकर्षित किया जा सके. जो भी छात्र students enrolled हो जाते हैं फिर उनको मासिक और वार्षिक तौर पर धन राशी मिलनी शुरू हो जाती है. kvpy exam दो चरणों में पूरा होता है जिसे हम KVPY sx तथा kvpy sb कहते हैं.

Mock test KVPY

kvpy aptitude test के लिए आपको कुछ test series का अध्ययन करना होता है जिसमे आपको रेफरेंस के तौर पर लगभग सारे सवाल और उनके जवाब मिल जाते है. निचे दिए हुए सेक्शन की सहायता से आप यह kvpy mock test शुरू कर सकते हैं जिसमे आपको ऑब्जेक्टिव टाइप के मल्टीप्ल चॉइस के question के आंसर देने हैं अंत में आपको आपका परिणाम बताया जायेगा जिसके बाद आप स्वतः मूल्यांकन कर सकते हैं.

kvpy mock test Start

mock test kvpy शुरू करें और 1 घंटे के भीतर सभी सवाल जवाब देने का प्रयास करें. इस kvpy online mock test में कोई त्रुटी पाए जाने पर comment में रिपोर्ट करने आपको इसके लिए उचित इनाम मिल सकता है.

0
Created on By adminsyojna

Mock Test Kvpy

The Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana (KVPY) is an on-going National Program of Fellowship in Basic Sciences, initiated and funded by the Department of Science and Technology, Government of India, to attract exceptionally highly motivated students for pursuing basic science courses and research career in science.

The more number of ions an acid can release the stronger is the acid. So from the given acids, can release ions. But is stronger than as in solution dissociates more than and we know strong acids dissociates completely in water whereas partially dissociates. Hence is the strongest acid.

1 / 1

The Strongest acid in the water is ?

Your score is

The average score is 0%

0%

IMPORTANT Dates of KVPY:

यहाँ से आप महत्वपूर्ण तारीखों को देख सकते हैं, जिसमे परीक्षा की तिथि फॉर्म भरने की लास्ट डेट और फीस जमा करवाने की तारिख दी हुई है.

  • आवेदन कि तिथि:  6th September 2020
  • ऑनलाइन एपलीकेशन की अंतिम तिथि: 30th October 2020
  • पेमेंट करने की लास्ट तारीख: 3rd November 2020, 5 PM  (Only for registered candidates)
  • परीक्षा की निर्धारित तिथि : 03 January 2021

Photos of KVPY

Mock Test Kvpy Fellowship exam 31st January 2021

Video of Mock Test KVPY

यहाँ से एक उच्च अधिकारी द्वारा दिए गए साक्षात्कार के माध्यम से आप अंग्रेजी भाषा मे KVPY के बारे में और ज्यादा जानकारी ले सकते हैं.

KVPY का उद्देश्य क्या है?

कार्यक्रम का उद्देश्य अनुसंधान के लिए प्रतिभा और योग्यता के साथ छात्रों की पहचान करना है. छात्रों को उनकी अकादमिक क्षमता का एहसास करने में मदद देने का उद्देश्य लेकर यह फ़ेलोशिप प्रोग्राम शुरू किया गया है. जो छात्रों को अल्प काल में उनकी प्रतिभा के आधार पर चिन्हित कर उन्हें विज्ञान में अनुसंधान करियर में आगे बढ़ने में सहायता प्रदान करना है. देश में अनुसंधान और विकास के लिए सर्वश्रेष्ठ युवा वैज्ञानिक दिमागों का विकास सुनिश्चित करने में यह कदम बड़ा अच्छा साबित हुआ है.

आवेदन हेतु विज्ञापन कब मिलेगा और कैसे मिलेगा ?

केवीपीवाई फैलोशिप के लिए विज्ञापन तकरीबन सभी राष्ट्रीय दैनिक समाचार पत्रों में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस (11 मई) और हर साल जुलाई के दूसरे रविवार को प्रकाशित होता है.

KVPY की चयन प्रक्रिया क्या है ?

छात्रों का चयन बेसिक साइंसेज basic sciences में पढ़ रहे ग्यारहवीं कक्षा अथवा स्नातक प्रथम वर्ष से किया जाता है, विषय के तौर पर बीएससी/बी.एस./बी.स्टेट/बी. मैथ./Int. एमएससी/एमएस गणित, भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान physics chemistry biology में वैज्ञानिक अनुसंधान Research and Development के लिए योग्यता वाले छात्रों को तरजीह दी जाती है. देश के विभिन्न केंद्रों पर आवेदनों की जांच करने और एप्टीट्यूड टेस्ट कराने के लिए आईआईएससी में विशेष समूह/समितियां गठित की हुई है.

kvpy mock test के बाद मेन एग्जाम में सिलेक्शन कैसे होता है ?

एप्टीट्यूड टेस्ट में परफॉर्मेंस के आधार पर शॉर्ट लिस्टेड स्टूडेंट्स को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है जो चयन प्रक्रिया का अंतिम चरण होता है । फेलोशिप प्राप्त करने के लिए एप्टीट्यूड टेस्ट और इंटरव्यू मार्क्स दोनों पर विचार किया जाता है ।

फ़ेलोशिप kvpy mock test कब तक मिलती है ?

सभी चयनित छात्रों को KVPY के तहत प्री-पीएचडी तक फैलोशिप दी जाती है, अधिक जानकारी के लिए KVPY की अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें.

केवीपीवाई kvpy mock test पुरस्कार विजेताओं की जानकारी के लिए

इंडियन एकेडमी ऑफ साइंस, बैंगलोर द्वारा एक मासिक विज्ञान पत्रिका का प्रकाशन होता है जिसे आप निम्न तरीके से हर माह अपने घर पर आर्डर कर सकते है. इसके लिए आपको एक नीयत अमाउंट को इंडियन एकेडमी ऑफ साइंस, बैंगलोर के खाते में डिमांड ड्राफ्ट के तौर पर जमा करवाना होता है.

Circulation Manager, Indian Academy of Science के नाम पर 300 रुपये का डिमांड ड्राफ्ट payable at Bangalore लिख कर Circulation Manager, Circulation Department (Resonance), Indian Academy of Sciences, C.V. Raman Avenue, PB No. 80005, Bangalore – 560 080 पर भेजा जाए तो आपको इसकी मासिक पत्रिका की सदस्यता मिलती है जिसके बाद में आपको इसकी समस्त गतिविधियों की जानकारी मिल जाया करती है.

एग्जाम सेण्टर लिस्ट KVPY exam centers दिखाए ?

इस मैप के अलावा आप निचे दी हुई टेबल में KVPY test centers की सूचि देख सकते हैं.

KVPY Aptitude Test CentreInterview CityInterview Location
Allahabad, Dehradun, Kanpur, Lucknow, VaranasiAllahabadHRI Allahabad
Ahmedabad, Rajkot, VadodaraAhmedabadIIT Gandhinagar
Bengaluru, Hubballi, Mangalore, MysuruBengaluruKVPY, IISc.
Bhubaneswar, Rourkela, VishakhapatnamBhubaneswarNISER Bhubaneswar
Bhopal, Indore, NagpurBhopalIISER Bhopal
Coimbatore, Kozhikode, Madurai, Salem, ThrissurCoimbatoreBharathiar University
ChennaiChennaiAnna University
Delhi (SX)Delhi-IIIJNU
Delhi, Faridabad Delhi-IIIT-Delhi
Ghaziabad, Noida, Faridabad, Delhi Delhi-IIDelhi University
Vijayawada, Hyderabad, Hyderabad – IICCMB – Hyderabad
Hyderabad Hyderabad – IUniversity of Hyderabad
Jaipur, Jodhpur Jaipur-IMNIT- Jaipur
Jaipur, Jodhpur Jaipur-IILNMIIT
Durgapur, Kolkata, Siliguri Kolkata-IIISER-Kolkata
Agartala, Guwahati, Jamshedpur, Patna, Raipur, Ranchi, Durgapur (SA), Durgapur, Guwahati, Jamshedpur, Kolkata, Patna, Ranchi Kolkata-IIISI-Kolkata
Agartala, Durgapur, Guwahati, Jamshedpur, Kolkata, Patna, Raipur, Ranchi, Siliguri Kolkata-IIIIACS-Kolkata
MumbaiMumbaiIIT-Bombay
Ambala, Chandigarh, Jalandhar, Jammu, MohaliMohaliIISER-Mohali
Aurangabad, Belgaum, Belagavi Pune Mumbai PuneIISER-Pune
Kochi, TrivandrumTrivandrumIISER – Trivandrum
kvpy exam centres List

How to get Previous year papers of KVPY ?

यहाँ से आपको इसके पुराने question आंसर मिलेंगे जो कि वर्ष 2019 और 2020 में KVPY टेस्ट कंडक्ट हुए थे. kvs mock test में आपको ऐसे तमाम सवाल और जवाब मिल जायेंगे

Final Words on mock test kvpy

तो साथियों यह था हमारा आर्टिकल जिसमे हमने आपको इस mock test kvpy के बारे में जानकारी देने का प्रयास किया है और कोई शंका समाधान और सवाल ऐड करने हैं तो comment करके हमें बताये और हमसे कोन्टेक्ट करें. इस आर्टिकल की भाषा को अंग्रेजी में पढने के लिए आप गूगल ट्रांसलेट की मदद लें

Leave a Comment